क्या राफेल के आ जाने से युद्ध हो सकताहै?आज की इस post में हम यही जानने की कोशिश करेंगे।हेल्लो दोस्तो आप सभी का स्वागत है।आज से दिनों पहले पुलवामा हमला हुआ और भारत के 40 CRPF के जवान सहिद हो गए।पूरा भारत अभी शोक में डूबा है।2016 में फ्रांस के साथ राफेल डील हुई थी और अब राफेल विमान भारत आ गए है।

राफेल क्या है? किसने बनाया?

राफेल एक लड़ाकू विमान है।1970 में फ्रांस में पुराने विमानों को बदलने के बाद के लिए राफेल को बनाया गया। इसे यूरोप के देश मिल कर बना रहे थे पर कुच्छ विवादों के कारण फ्रांस ने बिना किसी के मदद के बनाया।यानी इस प्रकार से ये फ्रांस की स्वदेशी तकनीक है।राफेल को फ्रांस की डसाल्ट कंपनी ने बनाई है।

भारत के लिए कितना उपयोगी साबित होगा ये विमान ।

इस विमान की खासियत क्या है?

इस विमान की खासियत इसकी तेज रफ्तार और अधिक वजन ले जाने की क्षमता है।इसकी रफ्तार 1800 km/h से 1900 km/h  के बीच है और यह 24000 kg तक का वजन ले कर उड़ान भर सकता है।इसमे परमाणु बम को लंच करने की क्षमता है।जो ऐसे बहुत खास बनाती है यह विमान 5वी पीढ़ी की सबसे सफल विमान है।यह विमान एक साथ कई कार्यो को अंजाम दे सकती है। काल भारत मे विमान आये।

राफेल विवाद क्या है?

राफेल खरीदने की मांग सेना ने 2002  में ही कि थी परंतु UPA की सरकार ने यह बहुत समय लग दिया। UPA के समय 126 विमान खरीदने की बात चल रही पर कोई भी डील नही हुई थी।यानी कोई भी सबूत document के तौर पे नही है।और उस समय सिर्फ विमान खरीदने की बात हुई थी।

परन्तु NDA की जब सरकार बनी तो मोदी जी ने सेना की तत्काल जरूरत के लिए 36 राफेल विमानों का डील किया। यह डील 58000 करोड़ का हुआ।मोदी सरकार ने डील की शर्त यह रखी कि आधी रुपया इंडिया में खर्च हो।जिसके तहत यहाँ की कंपनियों के साथ डसाल्ट ने डील की।

क्या होगा यदि युद्ध हुआ तो?

यदि युद्ध हुआ तो पाकिस्तान पूरी तरह तबाह हो जाएगा।राफेल ,सुखोई30  के सामने पाकिस्तान दिन में हर जाएगा।परंतु युद्ध अभी नही होगा। कारण क्या है? भारत विकाश की तरफ बढ़ रहा है यदि युद्ध हुआ तो ये हमारी अर्थव्यवस्था पर सीधा असर करेगा।और कुछ ही महीनों बाद चुनाव है जिस कारण सरकार नही चाहेगी की युद्ध हो।

क्या बिना युद्ध किये पाकिस्तान को सबक सिखाया जा सकता है।

यदि भारत से जाने वाली नदियों का पानी रोक कर  पाकिस्तान को सबक  सिखाया जा सकता है।पाकिस्तान से आने वली पस्तुओ पर पहले ही सरकार 200% तक कि टेक्स वर्द्धि कर चुकी है।और पाकिस्तान की स्थिति पहले से ही खराब है।और इस हमले के बाद पाकिस्तान की स्थिति बेहद गम्भीर हो जाएगी।जवानों के सहादत का बदला क्या होगा इस पर आप क्या सोचते है नीचे comment करे।